बालपाठ – श्री नम्माऴ्वार (श्री शठकोप स्वामीजी) और मधुरकवि आऴ्वार

श्री:  श्रीमते शठकोपाये नमः  श्रीमते रामानुजाये नमः  श्रीमद्वरवरमुनये नमः

बालपाठ

<< तिरुमऴिशै आऴ्वार (भक्तिसार मुनि)

आण्डाल दादी व्यास और पराशर के लिए आऴ्वार के जीवन को समझाने की प्रक्रिया में हैं।

व्यास: दादी, हमने अब मुदल् आऴ्वार और थियरुमजस्साई आऴ्वार के बारे में सुना है, अगले आऴ्वार कौन है?

आण्डाल दादी: मैं आपको नम्माऴ्वार के बारे में बताति हूं जो आऴ्वार के बीच प्रमुख के रूप में माने जाते हैं | मैं आपको नम्मालवार के प्रिय शिष्य मधुरकवि आऴ्वार के बारे में कुछ बताऊंगा |

nammazhwar-madhurakavi

पराशर : ज़रूर दादी, हम उनके बारे में आप से सुनने के लिए उत्सुक हैं |

आण्डाल दादी: नम्माऴ्वार का तमिल में अर्थ है “हमारे आऴ्वार” |इस शीर्षक के साथ पेरुमल ने खुद उन्हें सम्मानित किया| नम्माऴ्वार का जन्म अलवार तिरुनगरि में मास विसाखा नक्षत्र को हुआ | वोह स्थानीय राजा / प्रशासक के बेटे के रूप में पैदा हुए थे, जिनका नाम कारि और उनकी पत्नी उदयनन्गै थे | कारि और उदयनन्गै के पास लंबे समय तक कोई बच्चा नहीं था | तो उन्होने एक बच्चे के लिए तिरुकुरुण्गुडी नंबी से प्रार्थना की | नंबी उन्हें आशीर्वाद देते है कि वह स्वयं बच्चे के रूप में उनके घर में जन्म लेंगे| कारि और उदयनन्गै आऴ्वार थिरुनगारी लौटते हैं और जल्द ही उदयनन्गै एक सुंदर बच्चे को जन्म देती हैं |वोह खुद को पेरुमल के एक अमसम के रूप में और कभी-कभी विश्वकसेन के एक अमसम के रूप में पुकारते हैं।

व्यास: ओह! बहुत अच्छा। तो, क्या वह खुद पेरूअल थे । ?

आण्डाल दादी: उनकि महिमा को देखते हुए, निश्चित रूप से हम यह कह सकते हैं। लेकिन जैसा कि हमारे आचार्य ने बताया, वोह खुद घोषित करते हैं कि वोह समय-समय पर विश्व में भटकते हुए जीव आत्माओं में से एक थे और भगवान् श्रीमन्नारायण ने उनके बिना शर्त अनुग्रह से दैवीय आशीर्वाद प्राप्त किया था। इसलिए, हम स्वीकार करते हैं कि वोह जो कुछ विशेष रूप से है, उन्हें भगवान विष्णु ने आशीर्वाद दिया था।

पराशर: हां, दादीजी, मुझे याद है कि शुरुआत में भगवान् श्रीमन्नारायण कुछ लोगों को पूर्ण ज्ञान के साथ आशीर्वाद देते हैं और उन्हें अलवर बनाते हैं ताकि वे कई भक्तों को भगवान विष्णु के प्रति ला सकें।

आण्डाल दादी: बिल्कुल सच पराशर | यह बहुत बढ़िया है कि आप इन महत्वपूर्ण बिंदुओं को अच्छी तरह से याद रखते हैं| इसलिए, वापस नम्माऴ्वार के जन्म के लिए, यद्यपि वोह एक सामान्य बच्चे की तरह पैदा हुए थे, उन्होने खाना, रोना या कुछ भी नहीं किया |उनके माता-पिता पहले से चिंतित थे और उन्होंने 12 वीं दिन उनहे अधि नाथा पेरुमल मंदिर में लाया और उन्हें पेरुमल के सामने रखा | अन्य बच्चों के जैसे ना हो कर उनकि विशिष्ट प्रकृति के कारण, उनका नाम मारन दिया गया था ( जिसक मतलब – जो अलग है)। उनकि अनूठी प्रकृति को देखकर, उसके माता-पिता ने उसे एक दिव्य व्यक्तित्व माना और उन्हें दिव्य इमली पेड़ के नीचे रखा जो कि मंदिर के दक्षिण की ओर स्थित है और उस पेड़ को महान सम्मान के साथ पूजा करते हैं। तब से वोह इमली पेड़ के नीचे एक शब्द बोले बिना 16 साल तक रहे।

व्यास: तो, वह हर समय क्या कर रहे थे? और क्य उन्होने उन्त मै कोइ बात की?

आण्डाल दादी: जन्म के समय में धन्य होने के नाते, वह पूरे समय पेरुमल पर गेहरे ध्यान में थे। अंत में, यह मधुरकवि आऴ्वार का आगमन था, जिनहोने उन्से बुलवाया।

पराशर: मधुरकवि आऴ्वार कौन थे? उन्होंने क्या किया?

आण्डाल दादी: मधुरकवि आऴ्वार चैत्र मास चैत्र नक्षत्रम पर थिरूकोलुरु में पैदा हुए थे। वोह एक महान विद्वान और भगवान् श्रीमन्नारायण के भक्त थे |वोह नम्माऴ्वार से आयु मे बहुत बडे थे और वोह अयोध्या तीर्थ स्थान में थे |उनहोने पहले से ही मारन के जीवन के बारे में सुना था। उस समय, वोह दक्षिण की ओर से एक चमकती रोशनी देखते हैं और वोह उस प्रकाश का अनुसरण करते है जो अन्त में उनहे आऴ्वार थिरुनगिरी मंदिर जहां मारन रहते हैं, तक पहुंच जाते हैं ।

व्यास: क्या नम्माऴ्वार मधुरकवि आऴ्वार से बात करते हैं?

आण्डाल दादी: हाँ, उन्होंने किया। मधुरकवि आऴ्वार उनसे एक दिव्य बातचीत में संलग्न करते हैं और आख़िर बोलते हैं। अपनी महिमा को समझना, एक बार मधुरकवि आऴ्वार नम्माऴ्वार के शिष्य बन जाते है और सभी आवश्यक सिद्धांतों को सीखते हैं। वोह पूरी तरह से नम्माऴ्वार की सेवा करते हैं और अपने पूरे जीवन के लिए उसकी देखभाल करते हैं |

पराशर:वाह, बहुत अच्छा। इसलिए, ऐसा लगता है कि सच्चा ज्ञान सीखने की बात आती है तो उम्र कोई मानदंड नहीं है। यहाँ, भले ही मधुरकवि आऴ्वार नम्माऴ्वार से आयु में बडे थे, उन्होंने इन सिद्धांतों को नम्माऴ्वार से सीख लिया था।

आण्डाल दादी: बहुत अच्छा अवलोकन पराशर | हाँ, किसी व्यक्ति से सीखने के लिए विनम्र होना चाहिए, भले ही उस व्यक्ति आयु की तुलना में युवा हो। |यह श्रीवैष्णव की सच्ची गुणवत्ता है और अच्छी तरह से मधुरकवि आऴ्वार द्वारा यहाँ प्रदर्शन किया गया है | कुछ साल बाद, 32 वर्ष की आयु में, नम्माऴ्वार परमपदम में जाने का फैसला करते हैं क्योंकि वह पेरुमल से अलग होने में असमर्थ थे | अपने चार प्रबन्धों में पेरूमल की महिमा गाते हुए, अर्थात् थिरूविरथथम, तिरुव अभिरियाम, पेरिया थिरुवन्त अदी और थिरूवमूझी, पेरुमल की कृपा से, वह वहां परमपदम को चले जाते हैं जहां वोह भगवान विष्णु को अनन्त कैंकर्य में लगे हुए हैं।

व्यास:दादी नम्माऴ्वार परम पदम में जाने के लिये बहुत छोटे थे |

आण्डाल दादी हाँ। लेकिन वोह हमेशा के लिए आनंदित होना चाहता था और पेरूमल उनहे नित्यलोक में रखना चाहते थे | तो, उन्होंने इस दुनिया को छोड़ दिया और श्री वैकुण्ठ पहुंच गए। मधुरकवि आऴ्वार ने नम्माऴ्वार के दिव्य अर्चा विग्रह की स्थापना की, जो नदी के पानी को उबालने पर प्राप्त किया गया था और इस दिव्य देसम में नम्माऴ्वार की उचित पूजा की व्यवस्था की थी। उन्होंने नम्माऴ्वार की पूर्ण प्रशंसा में “कन्निनुन चिरूथंबू” नामक एक प्रबंधम बनाया। उन्होंने हर जगह नम्माऴ्वार की महिमा भी फैल दी और पूरे क्षेत्र में नम्माऴ्वार की महानता की स्थापना की।

पराशर: इसलिए, यह मधुरकवि आऴ्वार की वजह से है, हम पूरी तरह से नम्माऴ्वार की महिमा समझते हैं।

आण्डाल दादी: हाँ। वह पूरी तरह से नम्माऴ्वार के लिए समर्पित थे और उन्होंने खुद को नम्माऴ्वार के समर्पण के कारण महिमा किया था। देखें, पेरुमल के भक्त पेरुमल की तुलना में अधिक महिमावान हैं। तो, पेरूमेल के भक्तों की महिमा को पेरूमेल की महिमा करने से बहुत अधिक माना जाता है। हमें जब भी संभव हो तो पेरूअल के भक्तों की सेवा करने की कोशिश करनी चाहिए।

व्यास और पराशर: निश्चित रूप से दादी मां, हम उस मन को रखेंगे और ऐसे अवसरों की आशा करेंगे।

आण्डाल दादी: इस के साथ हमने नम्माऴ्वार और मधुरकवि आऴ्वार के जीवन को देखा है।  आइए हम नम्माऴ्वार के मंदिर में जाकर उसकी पूजा करें।

अडियेन् रोमेश चंदर रामानुजन दासन

आधार – http://pillai.koyil.org/index.php/2014/11/beginners-guide-nammazhwar-and-madhurakavi-azhwar/

प्रमेय (लक्ष्य) – http://koyil.org
प्रमाण (शास्त्र) – http://granthams.koyil.org
प्रमाता (आचार्य) – http://acharyas.koyil.org
श्रीवैष्णव शिक्षा/बालकों का पोर्टल – http://pillai.koyil.org

 

Leave a Comment