बालपाठ – श्रीवैष्णव संप्रदाय से परिचय

श्री: श्रीमते शठकोपाये नमः श्रीमते रामानुजाये नमः श्रीमद्वरवरमुनये नमः

बालपाठ

paramapadhanathan-2

आण्डाल दादी तिरुप्पावै पढ़ रही है, जब पराशर और व्यास उसके पास चलते हैं।

पराशर: दादी, हमारे पास संदेह है। हम श्रीवैष्णव संप्रदाय के बारे में सुनते रहते हैं, कृपया मुझे बताएं कि इसका मतलब क्या है।

आण्डाल दादी: ओह, बहुत अच्छा सवाल पराशर, श्री वैष्णवम शाश्वत पथ है जो श्रीमान नारायण को सर्वोच्च प्रभु के रूप में दर्शाता है और उनके अनुयायियों ने पूर्ण विश्वास के साथ उनकी पूजा करते हैं।

व्यास: लेकिन दादी, श्रीमन्नारायण एकमात्र क्यों? किसी और को क्यों नहीं?

आण्डाल दादी: व्यास, यह एक अच्छा सवाल है। मुझे समझाने दो। श्रीवैष्णव संप्रदाय वेदम, वेदांतम और आलवार स्वामीजी के दिव्य प्रबन्धम पर आधारित है। इनमें से सभी को प्रामनम कहा जाता है – प्रमाण (शास्त्र) का मतलब प्रामाणिक स्रोत है। इन सभी प्रमाण (शास्त्र) सर्वसम्मति से समझाते हैं कि श्रीमान नारायण सभी कारणों का कारण है। हमें सर्वोच्च कारण की पूजा करना चाहिए। उस सर्वोच्च कारण को श्रीमन्नारायण के रूप में समझाया गया है। यही कारण है कि श्रीवैष्णव संप्रदाय पूरी तरह से श्रीमन्नारायण पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

व्यास: यह जानने के लिए अच्छा है कि दादी। इसलिए, हम समझते हैं कि हम भी श्रीवैष्णव संप्रदाय के अनुयायी हैं। दादी, हम आमतौर पर क्या करते हैं?

आण्डाल दादी: हम नियमित रूप से श्रीमन्नारायण, श्रीमहालक्ष्मी , आलवार स्वामीजी, आचार्य जी आदि की पूजा करते हैं।

पराशर: दादी, आपने कहा कि हम पूरी तरह से श्रीमन्नारायण पर ध्यान केंद्रित करें। लेकिन श्रीमहालक्ष्मी, आलवार स्वामीजी, आचार्य जी, इत्यादि की पूजा क्यों ?

आण्डाल दादी: पराशर, यह एक बहुत अच्छा सवाल है | श्री महालक्ष्मी जी श्रीमन्नारायण की दिव्य पत्नी है |देखें, श्रीमन्नारायण हमारे पिता हैं और श्रीमहलक्ष्मी हमारी मां हैं |हम इन दोनों की पूजा करते हैं | अक्सर, हम अपने पिता और माता दोनों को प्राणम करने के लिए उपयोग करते हैं – इसी प्रकार हम भी श्रीमन्नारायण और श्रीमहलक्ष्मी की पूजा करते हैं। आलवार स्वामीजी और आचार्य श्रीमन्नारायण के प्रिय भक्त हैं |वे श्रीमन्नारायण के प्रति बहुत भक्तिवान थे | आलवार स्वामीजी ने श्रीमन्नारायण और श्रीमहलक्ष्मी की महिमा को स्पष्ट रूप से उजागर किया – इसलिए हम उनकी पूजा भी करते हैं।।

व्यास: दादी, हम और क्या करते हैं ?

आण्डाल दादी: श्री वैष्णव के रूप में, हम समझते हैं कि हर कोई श्रीमन्नारायण और श्रीमहलक्ष्मी के बच्चे हैं। इसलिए, हम सभी के कल्याण के लिए प्रार्थना करते हैं हम श्रीमान नारायण के प्रति उनकी भक्ति में दूसरों की मदद करते हैं।

पराशर: दादी, हम उसको कैसे करते हैं?

आण्डाल दादी: ओह, यह बहुत आसान है | जब भी हम किसी से मिलते हैं हम उनके साथ ही श्रीमन्नारायण, श्रीमहलक्ष्मी, आलवार स्वामीजी और आचार्य जी के बारे में चर्चा करते हैं। श्रीमन्नारायण, श्रीमहलक्ष्मी, आलवार स्वामीजी और अचार्य आदि की महानता को समझकर – सभी मनुष्यों में भक्ति विकसित होगी।
यह सभी के लिए बहुत फायदेमंद होगा |

व्यास: दादी यह बहुत अच्छी है |हमारे समय बिताने का यह बहुत अच्छा तरीका है |दादीजी बहुत बहुत धन्यवाद |आज हमने श्री वैष्णववाद के बारे में कुछ बुनियादी बातें सीखीं |

आण्डाल दादी: यह बहुत अच्छा है कि आप दोनों ने इस तरह के बुद्धिमान प्रश्न पूछा है। आप दोनों के लिए श्रीमन्नारायण और श्रीमहालक्ष्मी बहुत प्रसन्न होंगे।

आओ, अब हम प्रसाद लेते हैं।

अडियेन् रोमेश चंदर रामानुजन दासन

आधार – http://pillai.koyil.org/index.php/2014/07/beginners-guide-introduction-to-srivaishnavam/

प्रमेय (लक्ष्य) – http://koyil.org
प्रमाण (शास्त्र) – http://granthams.koyil.org
प्रमाता (आचार्य) – http://acharyas.koyil.org
श्रीवैष्णव शिक्षा/बालकों का पोर्टल – http://pillai.koyil.org

Leave a Comment