बालपाठ – दिव्य प्रबन्ध – आऴ्वारों का सबसे मूल्यवान उपहार

श्री:  श्रीमते शठकोपाये नमः  श्रीमते रामानुजाये नमः  श्रीमद्वरवरमुनये नमः

बालपाठ

<< तिरुमङ्गै आऴ्वार (श्री परकाल स्वामीजी)

dhivyaprabandham-smallआण्डाल दादी कण्णिनुन् शिरुत्तांबु दिव्यप्रबंध को पढ़ रही हैं। पराशर और व्यास वहां पहुंचते हैं।

व्यास: दादी ! अब आप क्या पढ़ रहे हैं?

आण्डाल दादी: व्यास! मैं कण्णिनुन् शिरुत्तांबु का पाठ कर रही हूं। जो कि दिव्यप्रबंध का हिस्सा है।

पराशर: दादी ! क्या यह वही प्रबंध नहीं है, जो कि मधुरकवि आऴ्वार द्वारा रचित था?

आण्डाल दादी: हाँ। बहुत अच्छी स्मरण शक्ति है आपकी |

व्यास: दादी ! आऴ्वार स्वामीजी के इतिहास को समझाते हुए आपने कहा था कि प्रत्येक आऴ्वार स्वामीजी ने कुछ दिव्यप्रबंध का निर्माण किया है।

दादी माँ, कृपया दिव्यप्रबंध विवरण के बारे में विस्तार से बताएं।

आण्डाल दादी: ज़रूर व्यास | विस्तार से चीजें सीखने में रुचि रखने के लिए आप बहुत अच्छे हो | हमारे श्री रंगनाथन और श्री रंगानाचियार को दैव दम्पति (दैवीय दंपति) कहा जाता है। आऴ्वार स्वामीजी को नित्यसूरि/दिव्य सूरी (दिव्य और शुभ व्यक्तित्व) कहा जाता है, क्योंकि उन्हें भगवान ने आशीर्वाद दिया है। पाशूरम (तमिल में भजन) जो आऴ्वार स्वामीजी द्वारा रचित थे, उन्हें दिव्य प्रबन्धम (दिव्य साहित्य) कहा जाता है। वह जगहें जहां दिव्य प्रबन्धम में आऴ्वार स्वामीजी द्वारा महिमा होती है, उन्हें दिव्य देशम (दिव्य नगर) कहा जाता है।

पराशर: ओह! दादी, वह बहुत ही दिलचस्प है | ये कौन से दिव्यप्रबंध के बारे में बात कर रहे हैं?

आण्डाल दादी: दिव्य प्रबन्धम का मुख्य उद्देश्य पूरी तरह से भगवान के शुभ गुणों पर चर्चा करना है। यह भी, विशेष रूप से, अर्चाविग्रह एम्पेरुमानार/भगवान हमारे पेरिया पेरुमल, थिरूवेनकट्टा मुदईयन इत्यादि की तरह |

व्यास: लेकिन दादी, हमने सुना है कि वेद हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है | वेद दिव्या प्रबन्धम से कैसे जुड़े हुए हैं?

आण्डाल दादी: यह एक अच्छा सवाल है | वेद पेरूमल के बारे में जानने का मुख्य स्रोत है | वेदांतम, जो कि वेद का सबसे ऊपरी भाग है, पेरूमल, उनके दिव्य गुणों, दर्शन, आदि के बारे में विस्तार से चर्चा करता है। लेकिन ये सब संस्कृत में हैं। आऴ्वार स्वामीजी ने सुंदर तमिल भाषा में अपने दिव्य प्रबन्दम में वेद और वेदांत का सार प्रस्तुत किया।

पराशर: ओह! दादी, लेकिन वेद और दिव्व्य प्रबन्धन के बीच क्या फर्क है?

आण्डाल दादी: यह समझाया गया है, कि जब भगवान श्रीमान वैकुंठम से अयोध्या में श्री राम के रूप में अवतरण लेते हैं, तो वेद भी श्रीरामायणम के रूप में प्रकट हुए। इसी प्रकार, जब वही पेरुमल को अर्चाविग्रह एम्पेरुमानार/भगवान के रूप में उतरे, वेद आऴ्वार स्वामीजी के शब्दों के माध्यम से दिव्य प्रबंदन के रूप में प्रकट हुए। समझने के लिए परम पदनाथान हमारे लिए यह समझना बहुत मुश्किल है कि हम कहां से हैं।. इसलिए, हम अपने स्थान पर आसानी से अर्चाविग्रह पेरुमल के पास आ रहे हैं। इसी तरह, वेद और वेदांत को समझना मुश्किल है। लेकिन दिव्य प्रबन्धम में आऴ्वार स्वामीजी द्वारा समान सिद्धांतों को समझाया गया है |

व्यास: दादी ! क्या इसका मतलब वेद हमारे लिए महत्वपूर्ण नहीं है?

आण्डाल दादी: नहीं नहीं! दोनों वेद और दिव्य प्रबंधम हमारे लिए समान रूप से महत्वपूर्ण हैं। वेद महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पेरुमल के बारे में समझने के लिए सभी स्रोतों की जड़ है। लेकिन पेरूमल के शुभ गुणों को सीखने और आनंद लेने के लिए, दिव्य प्रबन्ध सबसे उपयुक्त है। साथ ही, वेद में समझाए जाने वाले सबसे जटिल सिद्धांत, हमारे पूर्व आचार्यों द्वारा दिए गए स्पष्टीकरण की सहायता से दिव्य प्रबन्ध के अर्थ का अध्ययन करके आसानी से समझा जा सकता है | इसलिए, अपने स्वयं के हालात के अनुसार, वेद और वेदांत और दिव्य प्रबंधम का अध्ययन करना चाहिए।

पराशर: दादी, दिव्या प्रबन्दम का मुख्य ध्यान क्या है?

आण्डाल दादी: दिव्य प्रबंधम का मुख्य उद्देश्य है,इस भौतिक दुनिया में अस्थाई सुख / दर्द से हमारी सगाई को खत्म करने के लिए, और हमें श्रीमहालक्ष्मी और श्रीमन्नारायण की हमेशा के लिए सेवा प्रदान करके परमपदम में स्थायी और प्राकृतिक आनंद को ऊपर उठाने के लिए। हमारा स्वभाव है कि श्रीमन्नारायण को सनातन सेवा प्रदान करना है, परन्तु हमारे द्वारा इस संसार की गतिविधियों में लगे दुनिया में होने के कारण, हम उस मूल्यवान आनंद से गुम हो रहे हैं। दिव्य प्रबन्धम परमपदम में पेरुमल को सदा-सेवन करने के महत्व को प्रकाशित करता है।

व्यास: हाँ दादी ! हम समझते हैं कि थोड़ा पहले जैसा आपने पहले इस सिद्धांत को समझाया है।

पराशर: हमारे पुरवाचार्य दादी कौन हैं?

आण्डाल दादी: पराशर, बहुत अच्छा सवाल ! मैं अब हमारे संप्रदाय के कई आचार्यों के बारे में आपको बताएंगे।। हमारे आचार्य के बारे में विस्तार से जानने के लिए हमारे लिए यह बहुत महत्व है ताकि हम पूरी तरह से महसूस कर सकें कि कैसे वे आऴ्वार स्वामीजी के शब्दों और और
उनके महत्व हमारे लिए उनके पैर के चरणों में अनुसरण करने के लिए कैसे जीते हैं।

पराशर और व्यास: धन्यवाद दादी ! हम हमारे आचार्य के बारे में सुनने के लिए उत्सुक हैं |

अडियेन् रोमेश चंदर रामानुजन दासन

आधार – http://pillai.koyil.org/index.php/2015/02/beginners-guide-dhivya-prabandham-the-most-valuable-gift-from-azhwars/

प्रमेय (लक्ष्य) – http://koyil.org
प्रमाण (शास्त्र) – http://granthams.koyil.org
प्रमाता (आचार्य) – http://acharyas.koyil.org
श्रीवैष्णव शिक्षा/बालकों का पोर्टल – http://pillai.koyil.org

Leave a Comment